One More Solution : Always Ahead

Share Market क्या है ?


शेयर मार्केट क्या है ?


शेयर बाजार में नया क्या  है ?
मैं आपको इस Aricle में शेयर बाजार की दुनिया के माध्यम में  ले जाऊंगा।
सबसे पहले, आइए जानें कि शेयर बाजार क्या है ?
शेयर बाजार वह होता है जहां शेयर की खरीद और बिक्री होती है। शेयर उस कंपनी के स्वामित्व की एक इकाई का प्रतिनिधित्व करता है जहाँ से आपने इसे खरीदा था।
उदाहरण के लिए, आपने 10 रु के  शेयर खरीदे। ABC कंपनी के 200 रु  प्रत्येक, फिर आप ABC के शेयरधारक बन जाते हैं। इससे आप कभी भी ABC शेयर बेच सकते हैं। शेयरों में निवेश करने से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं जैसे उच्च शिक्षा, कार खरीदना, घर बनाना, आदि। यदि आप कम उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं और लंबे समय तक निवेशित रहते हैं, तो वापसी की दर अधिक होगी। जिस समय आपको पैसे की आवश्यकता होगी, उसके आधार पर आप अपनी निवेश रणनीति की योजना बना सकते है
share market,what is share market,share market kya hai,share market in hindi,basics of share market,what is share market in hindi,share market for beginners,stock market,kya hota hai share market,#share market kya chij hai,share market basics,#kya hota hai share market,how to invest in share market,share market me paise kaise lagaye,share bazar kya hai,#share bajar kya hai,share market basics for beginners,stock market kya hota hai,#what is share market,share market tips,what is share market ?

शेयर खरीदकर आप कंपनी में पैसा लगा रहे हैं। जैसे-जैसे कंपनी बढ़ेगी, आपके शेयर की कीमत भी बढ़ेगी। आप बाजार में शेयर बेचकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न कारक हैं जो एक शेयर की कीमत को प्रभावित करते हैं। कभी-कभी कीमत बढ़ सकती है और कभी-कभी गिर सकती है। लंबी अवधि के निवेश से कीमत में गिरावट को कम किया जा सकेगा।


ध्यान दें :- आखिर कोई कंपनी इसे जनता को क्यों बेचती है?
एक कंपनी को अपने विस्तार, विकास आदि के लिए पूंजी या धन की आवश्यकता होती है और इसी कारण से यह जनता से धन जुटाती है। जिस प्रक्रिया से कंपनी शेयर जारी करती है उसे इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) कहा जाता है। हम प्राथमिक बाजार के तहत आईपीओ के बारे में अधिक पढ़ेंगे।

आपने हमेशा लोगों को Bull  मार्केट और Bear  मार्केट के बारे में बात करते सुना होगा। वे क्या हैं? बुल मार्केट वह है जहां शेयरों की कीमतें बढ़ती रहती हैं और Bear  मार्केट वह होता है जहां कीमतें गिरती रहती हैं।

इन सभी की खरीद-बिक्री कहां होती है?
NSE  (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)। ये भारत में दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं और SEBI (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) द्वारा विनियमित हैं। स्टॉक एक्सचेंज और निवेशकों के बीच दलाल एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए निवेश या व्यापार शुरू करने के लिए, आपको एक ब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता खोलना होगा। आप एक सरल प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं। अपने बैंक खाते को इन खातों से जोड़ने के बाद, आप अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं।

शेयर बाजार के दो प्रकार:

शेयर बाजार को दो में वर्गीकृत किया गया है:

1. प्राथमिक बाजार
2. द्वितीयक बाजार

मुख्य बाज़ार:
एक कंपनी या सरकार IPO की प्रक्रिया द्वारा प्राथमिक बाजार में शेयर जारी करके धन जुटाती है।
मुद्दा सार्वजनिक या निजी प्लेसमेंट के माध्यम से हो सकता है।
मुद्दा सार्वजनिक है जब शेयरों का आवंटन 200 से अधिक व्यक्तियों को किया जाता है; मुद्दा निजी है जब आवंटन 200 से कम व्यक्तियों को किया जाता है।
किसी शेयर की कीमत फिक्स्ड प्राइस या बुक बिल्डिंग इश्यू पर आधारित हो सकती है; जारीकर्ता द्वारा निश्चित मूल्य तय किया जाता है और प्रस्ताव दस्तावेज में उल्लिखित किया जाता है; बुक बिल्डिंग वह जगह है जहां निवेशकों की मांग के आधार पर किसी मुद्दे की कीमत का पता लगाया जाता है।

इसे भी जानें -- शेयर बाजार में थोड़े पैसे के साथ कैसे निवेश करें?

द्वितीयक बाजार:
प्राथमिक बाजार में खरीदे गए शेयरों को द्वितीयक बाजार में बेचा जा सकता है। द्वितीयक बाजार काउंटर (OTC) और एक्सचेंज ट्रेडेड मार्केट के माध्यम से संचालित होता है। ओटीसी बाजार अनौपचारिक बाजार हैं, जिसमें दो पक्ष भविष्य में तय किए जाने वाले विशेष लेनदेन पर सहमत होते हैं।

एक्सचेंज ट्रेडेड मार्केट अत्यधिक विनियमित होते हैं। इसके अलावा नीलामी बाजार के रूप में कहा जाता है जिसमें सभी लेनदेन विनिमय के माध्यम से होते हैं।

शेयर मार्केट महत्वपूर्ण क्यों है?
शेयर बाजार विस्तार और विकास के लिए पूंजी जुटाने के लिए कंपनियों का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। IPO के माध्यम से, कंपनियां जनता को शेयर जारी करती हैं और बदले में ऐसे फंड प्राप्त करती हैं जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कंपनी आईपीओ के बाद स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हो जाती है और इससे आम आदमी को कंपनी में निवेश करने का अवसर मिलता है। साथ ही कंपनी की ख्याति बढ़ती है।

आप शेयर बाजार में व्यापारी या निवेशक हो सकते हैं। व्यापारी थोड़े समय के लिए स्टॉक रखते हैं जबकि निवेशक लंबी अवधि के लिए स्टॉक रखते हैं। अपनी वित्तीय जरूरतों के अनुसार, आप निवेश उत्पाद का चयन कर सकते हैं।

कंपनी के निवेशक अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस निवेश का उपयोग कर सकते हैं। यह निवेश के लिए प्रमुख प्लेटफार्मों में से एक है क्योंकि यह तरलता प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आप जरूरत के आधार पर कभी भी शेयर खरीद या बेच सकते हैं। यानी वित्तीय परिसंपत्तियों को कभी भी नकदी में बदला जा सकता है। यह धन सृजन के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है।

आप अच्छी तरह जानते हैं कि आप शेयरों में निवेश करके पैसा कमा सकते हैं। निम्नलिखित ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आपका पैसा बढ़ता है।

1. लाभांश (Dividend )
2. पूंजी वृद्धि (Capital Increase)
3. बायबैक (BuyBack)

लाभांश (Dividend ) क्या होता है ?
1. ये वे लाभ हैं जो कंपनी कमाती है और इसे शेयरधारकों के बीच नकद के रूप में वितरित किया जाता है।
2. यह आपके द्वारा साझा किए गए शेयरों की संख्या के अनुसार वितरित किया जाता है।

पूंजी वृद्धि 
Equity  शेयर में निवेश से पूंजी की प्रशंसा होती है। निवेश की अवधि जितनी लंबी होगी, रिटर्न उतना ही अधिक होगा। शेयरों में निवेश जोखिम के साथ भी जुड़ा हुआ है। आपकी जोखिम की भूख आपकी उम्र, आश्रितों और जरूरतों पर आधारित है। यदि आप युवा हैं और आपके पास कोई आश्रित नहीं है, तो आप अधिक उपज प्राप्त करने के लिए इक्विटी में अधिक निवेश कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास आश्रित और प्रतिबद्धताएं हैं, तो आप धन के अधिक हिस्से को बांड और कम Equity को आवंटित कर सकते हैं।

बायबैक (BuyBack)
कंपनी बाजार मूल्य से अधिक मूल्य देकर निवेशकों से अपना हिस्सा वापस खरीदती है। जब शेयरों में भारी नकदी होती है या अपने स्वामित्व को मजबूत करने के लिए यह शेयर खरीदता है।

कैसे Mutual Fund में निवेश करके लोग पैसे कमाते है।

हम आशा करते है।  आपको हमारे द्वारा इस Post  में दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी।  और अच्छे  से जान गये होंगे की शेयर मार्केट  क्या है ? इसी तरह की नयी नयी जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे और कमेंट करके जरूर बताये आपको किस type  की पोस्ट पसंद है।  जिससे हम आपके लिए उपयोगी आर्टिकल लिखते रहेंगे। धन्यवाद